नॉलेज

Income Tax Filing : कर्मचारी के लिए काम की खबर, ITR भरने से पहले कर लें यह तैयारी, इस फॉर्म से मिलेगी सहायता

अगर आप जॉब कर रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित कहने जा रहा है। नौकरी करते हुए आपका टीडीस कट रहा है तो कर्मचारियों को यह नियमों के अनुसार, निकालना होता है। कुछ नए कर्मचारियों को इस बात की जानकारी नहीं होती है।

काफी संख्या में ऐसे लोग होते हैं कि फॉर्म-16 क्या होता यह भी जानकारी नहीं होती है, लेकिन अब हम आपको ठीक से बताने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। वैसे भी फॉर्म-16 आईटीआर भरने के लिए मान्य माना गया है। देश की तमाम कंपनियां फॉर्म 16 प्रदान करती हैं।

यह एक फॉर्म आपको टैक्स सेविंग की योजना बनामें पूरी मदद करने का काम कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप पहले इसके बारे में बारीकि से जान सकतेु हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसकी मदद लेकरक आप इनकम टैक्स के ज्यादा से ज्यादा पैसों की बचत कर सकते हैं।

जानिए क्या है फॉर्म-16

कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी आसानी से समझ सकते हैं कि फॉर्म-16 क्या है, जिसे जानने के लिए आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इस फॉर्म में में कर्मचारी को दी गई सैलरी, उसकी तरफ से क्लेम किए गए एग्जेम्श और डिडक्शन का जिक्रा किया जाता है। कंपनी कर्मचारी की सैलरी पर काटे गए गए टीडीएस यानी टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स की पूरी जानकारी रहती है।

इनकम टैक्स के सेक्शन 203 के मुताबिक कम्पनी को कर्मचारी के लिए फॉर्म जारी करना बहुत आवश्यक होता है। ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने पर फॉर्म में दी गई जानकारी को मिलाना होता है। ऑफ़ लाइन मोड में फॉर्म 16 से डिटेल लेकर आईटीआर फॉर्म में भरनी होती है। इस फॉर्म के दो हिस्से होते हैं। पार्ट A और पार्ट B होते हैं। इनमें कर्मचारी और कंपनी का नाम होता है। ये टीडीएस यानी टैक्स सरकार के पास जमा होता है।

जानिए किन मामलों में करें क्लेम

कई बार कर्मचारी के कुछ डिडक्शन फॉर्म 16 में नहीं दिखते हैं। इसी वजह से उनका टीडीएस ज्यादा काट लिया जाता है। इसकी वजह कुछ कंपनी कर्मचारी से इंवेस्टमेंट की डिटेल मांगते हैं। इसमें कुछ कर्मी यह देना भूल जाते हैं। ऐसे इंवेस्टमेंट की डिटेल फॉर्म 16 में शामिल नहीं होती हैं। अगर आप टैक्सेबल ब्रैकेट में नहीं है तब टीडीएस कट जाता है। ऐसी स्थिति में आप फॉर्म के आधार पर आयकर विभाग से टीडीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Back to top button
close